Subscribe Us

header ads

Journey to the end of the Earth Summary in Hindi|| Class 12 Hindi

Journey to the end of the Earth Summary in Hindi
Journey to the end of the Earth Summary in English || Class 12 Hindi
लेखक ने अकादमी शोकलस्की नामक एक रशिया के शोध जहाज पर एंटार्टिका का दौरा किया। वह चेन्नई से शुरू हुआ। उन्हें नौ समय क्षेत्र, छह चेकपॉइंट, तीन जल निकायों, और तीन पारिस्थितिकी पार करना पड़ा। पूरी यात्रा ने उसे 100 घंटे लगे। जब वह एंटार्टिका पर उतरे, तो वह अपनी विशालता, अलगाव और निर्बाध क्षितिज से जादूगर था। उन्होंने सोचा कि कैसे ऐसा समय हो सकता है जब भारत और अंटार्टिका उसी भूमिगत गोंडवाना का हिस्सा थे। गोंडवाना: लगभग 650 मिलियन वर्ष पहले, गोंडवाना महाद्वीप था। यह गर्म था और वनस्पतियों और जीवों की कई प्रजातियां वहां सफल हुईं, लेकिन तब कोई इंसान नहीं थे। लेकिन उस समय जब डायनासोर मिटा दिए गए थे, गोंडवाना टूटना शुरू कर दिया था। भारत ने एशिया के खिलाफ धक्का दिया और हिमालय बनाने के लिए अपनी परत को तोड़ दिया। ड्रेक पैसेज खोलने के लिए दक्षिण अमेरिका उत्तरी अमेरिका में शामिल होने के लिए प्रेरित हुआ। इसने एक ठंडा प्रवाह बनाया जो दक्षिण ध्रुव के चारों ओर चला गया। यह Antartica ठंडा और अलग छोड़ दिया। 

 एंटार्टिका का महत्व: एंटार्टिका अब उस इतिहास का हिस्सा है। यह हमें यह समझने में मदद करता है कि हम कहां से आए थे और हम कहां जा रहे हैं। यह हमें कॉर्डिलरन फोल्ड और प्रीकैम्ब्रिअन और विलुप्त होने के महत्व को समझने में मदद करता है। एंटार्टिका मनुष्यों द्वारा असंतुष्ट बनी हुई है। इसके बर्फ-कोर में आधे मिलियन वर्ष पुराने कार्बन रिकॉर्ड हैं। यह हमें पृथ्वी के अतीत, वर्तमान और भविष्य की जांच करने में मदद करता है। 

Read Also-Journey to the end of the Earth Summary in English


 अंटार्कटिका बर्फ का एक विशाल विस्तार है। यह सभी बंजर है। कोई मानव मार्कर नहीं हैं। कोई पेड़, भवन या बिलबोर्ड नहीं हैं। विशाल बर्फबारी हैं। नीले व्हेल हैं। लेकिन बहुत छोटी चीजें भी हैं। कोई सुबह, दोपहर, शाम और रातें नहीं हैं। यह 24 घंटे का दिन है। हर जगह मौन है। तो आप वहां समय और स्थान की सभी सांसारिक भावना खो देते हैं। मानव सभ्यता केवल 12000 वर्ष पुरानी है। यह भूवैज्ञानिक घड़ी पर केवल कुछ सेकंड पुराना है। लेकिन इस छोटी अवधि के दौरान, आदमी ने बहुत भ्रम पैदा किया है। उसने कस्बों और शहरों का निर्माण किया है। उन्होंने सीमित प्राकृतिक संसाधनों को पकड़ने के लिए कई अन्य प्रजातियों को मिटा दिया है। जीवाश्म जलाने से, मनुष्य ने दुनिया भर में कार्बन डाइऑक्साइड का एक कंबल बनाया है। यह वैश्विक तापमान बढ़ा रहा है।  तापमान में इस वृद्धि ने जलवायु परिवर्तनों का कारण बना दिया है। यह सबसे गर्म बहस वाला सवाल है। कई वैज्ञानिक आपदा की भविष्यवाणी करते हैं।
Read Also- The Invisible Man Summary in English


अंटार्कटिका इन परिवर्तनों के प्रभाव को देखने का स्थान है। क्योंकि इसमें एक सरल पारिस्थितिकी तंत्र है, इसलिए पर्यावरण में थोड़ा बदलाव एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है। एक उदाहरण के लिए माइक्रोस्कोपिक phytoplankton ले लो। वे सिंगल सेल वाले पौधे हैं। प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से, वे कार्बनिक यौगिकों को बनाने के लिए कार्बन को आत्मसात करते हैं। वे दक्षिणी महासागरों में पूरी खाद्य श्रृंखला को बनाए रखते हैं। वे वैश्विक कार्बन चक्र को नियंत्रित करते हैं। ओजोन परत की कोई भी कमी कम करने के लिए phytoplankton अपंग होगा। अगर वे काम नहीं करते हैं, तो पूरी खाद्य श्रृंखला और वैश्विक कार्बन चक्र गिर जाएगा। आइस स्टूडेंट्स कनाडाई जियोफ ग्रीन की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम है। उन्होंने छात्रों को अंटार्कटिका, दुनिया के अंत में लेने का विकल्प चुना है। वह युवा छात्रों को ग्रह को समझने और सम्मान करने का अवसर प्रदान करना चाहता है। छात्र युवा हैं। वे सीखने और कार्य करने के लिए तैयार हैं। वे वास्तव में ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को देख सकते हैं। वे हिमनद पीछे हटने और बर्फ अलमारियों को गिरने देखते हैं। वे अप्रभावित नहीं रह सकते हैं। वे देख सकते हैं कि खतरा वास्तविक है। वे भविष्य के नीति निर्माता हैं। उनके पास आदर्शवाद है। वे कार्य करेंगे। 


Read Also- Life Motivational Quotes

अंटार्कटिक सर्कल के नजदीक, शोध जहाज shokalskiy बर्फ के सफेद हिस्सों के बीच पकड़ा गया था। यह आगे नहीं जा सकता है। तो, कप्तान ने घूमने और उत्तर जाने का फैसला किया। लेकिन ऐसा करने से पहले उसने सभी को गैंगप्लैंक पर चढ़ने और समुद्र पर चलने का आदेश दिया। तो उनमें से सभी 52 बर्फ पर चले गए। बर्फ के नीचे, एक जीवित सागर था। उन्होंने बर्फ के फूलों पर खुद को सील कर देखा। वे एक बरगद के पेड़ की छाया में झूठ बोलने वाले भटक कुत्ते की तरह लग रहे थे।


Post a Comment

3 Comments

  1. Thanks,i have understant well😍😍😍

    ReplyDelete
  2. Very nice this explain

    ReplyDelete
  3. May be summary is incomplete .the part of programme is missing in this summary.

    ReplyDelete